26 January 2018 Current Affairs in Hindi (डेईली करंट अफेर्स २६/०१/२०१८)

Posted on: 9:36 PM By: Team RIJADEJA.com
Govt Jobs / Sarkari Naukri
Sponsored Ads.

दिनांक २६ जनवरी २०१८ के महत्वपूर्ण समाचार

  • राष्‍ट्र आज 69वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। 26 जनवरी 1950 को ही भारत का संविधान लागू हुआ था। मुख्‍य समारोह नई दिल्‍ली में राजपथ पर आयोजित किया गया। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और परेड की सलामी ली। हली बार गणतंत्र दिवस परेड में शामिल हुई, सीमा सुरक्षा बल की बहादुर महिलाएं आकर्षण का केन्द्र रही। इन महिलाओं ने मोटरसाइकिल पर सवार होकर एक से एक हैरतअंगेज करतब दिखायें | इसके अलावा यह पहला मौका था जब परेड में एक साथ दस आसियान देशों के नेता शामिल हुए।
  • राष्ट्रपति ने शांतिकाल का सर्वोच्च वीरता पुरस्कार अशोक चक्र वायुसेना के कॉर्पोरल ज्योति प्रकाश निराला को मरणोपरांत प्रदान किया।
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की आज मलेशिया और लाओस के प्रधानमंत्रियों के साथ द्विपक्षीय बैठक की।
  • प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने ‘आसियान-भारत: साझा मूल्य, समान नियति’ के शीर्षक से प्रकाशित अपने लेख में आसियान-भारत साझेदारी के बारे में अपना दृष्टिकोण साझा किया है। यह लेख आसियान के सदस्य देशों के प्रमुख दैनिक समाचार पत्रों के संपादकीय पन्‍ने पर प्रकाशित हुआ है।
  • जम्‍मू-कश्‍मीर छात्र विनिमय कार्यक्रम ‘मैत्री यात्रा’ का समापन समारोह आज राष्‍ट्रीय बाल भवन में संपन्‍न हो गया। छात्र विनिमय कार्यक्रम का आयोजन मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा जम्मू-कश्‍मीर के नौजवानों को भारत के विभिन्‍न भागों की संस्‍कृति, भाषा और विकास गाथाओं से अवगत कराने के लिए आयोजित किया गया।
current affairs hindi 2018
Next post